ONLINE Pageviewers

Sunday 4 May 2014

साक्षात्कार की तैयारी: सफलता की गारंटी

साक्षात्कार की तैयारी: सफलता की गारंटी
प्रोफ़ेसर (डा.) रामलखन मीना, प्रोफेसर एवं अध्यक्षहिंदी विभागराजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय,अजमेर(राजस्थान)
दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच बातचीत एवं विचारों का आदान-प्रदान साक्षात्कार (Interview) कहलाता है। इसमें एक या कई व्यक्ति किसी एक व्यक्ति से प्रश्न पूछते हैं और वह व्यक्ति इन प्रश्नों के जवाब देता है या इन पर अपनी राय व्यक्त करता है। नौकरी के लिए साक्षात्कार, नौकरी की खोज का एक महत्वपूर्ण अंग है. इससे नियोक्ता को अवसर मिलता है की वह आप के बारे में जान सके की आप उस काम के लिए सही है या नहीं. इस लेख के माध्यम से आप साक्षात्कार की अच्छी तैयारी कर सकते है और सफलता पा सकते है. 
साक्षात्कार के पहले की तैयारी
साक्षात्कार के पहले उस संगठन के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें. संगठन की वर्तमान में क्या योजनाये है. उसका क्या उद्देश्य है. उसका क्या इतिहास रहा है. साक्षात्कार में प्रत्याशी की योग्यताओं तथा बुध्दिमत्ता को परखने के लिए प्राय: वर्तमान हलचलें व खबरें, सामान्य ज्ञान, प्रदान किये जाने वाले जाब आदि के सम्बन्ध में प्रश्न पूछे जाते हैं। साक्षात्कार के लिये क्या तैयारी करें?  संस्था के विषय में जानें । जिस संस्था में आप साक्षात्कार देने जा रहे हैं उसके विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें। उनके वेबसाइट, समाचार पत्र आदि से संस्था का उद्देश्य, क्रिया-कलाप आदि के विषय में ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश करें। 'जाब'  के विषय में जानें। जिस जाब के लिये आपने आवेदन किया है उसके विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। महत्वपूर्ण समाचारों पर ध्यान रखें। वर्तमान हलचलों तथा महत्वपूर्ण समाचारों से स्वयं को अवगत कराते रहें। न्यूज चैनल देखें तथा समाचार पत्र पढ़े। सामान्य ज्ञान बढ़ाएं।  विशेष करके अपने नगर, प्रदेश और देश के विषय में सामान्य ज्ञान बढ़ाने का प्रयास करें। 
मन से जो घबराहट और अनजान भय है उसे निकालने का प्रयास करें। स्वयं में आत्म-शक्ति  उत्पन्न करें। साक्षात्कार के लिये सादे तथा साफ-सुथरे वस्त्रों में जायें। प्रश्नों का उत्तर संयत होकर दें। संक्षिप्त में सारगर्भित उत्तर दें। उत्तरों को अनावश्यक रूप से लंबा करने से बचें। अपने उत्तरों में अपनी योग्यताओं तथा बुध्दिमत्ता को झलकाने का प्रयास करें।
इन जानकारियों के साथ आप साक्षात्कार में और अधिक सहज महसूस करेंगे.
साक्षात्कार के सवालों के लिए तैयारी
सबसे पहले उन सवालों की तैयारी करे जो सबसे ज्यादा पूछे जाते है. जिससे की उन सवालों को ठीक जवाब दिया जा सके. यहाँ पर कुछ सवाल है जिनके जवाब सही से प्रस्तुत करें.
  1. आप यह नौकरी क्यों करना चाहते है.
  2. आप की इस क्षेत्र में रूचि कैसे बन गई.
  3. आप इस संगठन के लिए क्या कर सकते है.
  4. आपकी क्या शक्तियाँ और कमजोरियाँ है.
यहाँ पर कुछ सुझाव है जिनसे आप जवाब पा सकते है.
  • स्कुल, कार्यक्षेत्र, और खुद के किये गये कार्य के अनुभवों की समीक्षा कीजिये.
  • ऐसे उदाहरण में बारे में विचार करें जिसमे आपने अपने क्षमताओं का अच्छा प्रदर्शन किया.
  • अपनी उपलब्धियों के बारे में एक सूची बनाये.
  • आने वाले चुनौतियों से निपटने की तैयारी के बारे में विचार करें.
साक्षात्कार के लिए तैयारी
1)      पहनावा - सर्वप्रथम आपके कपड़े ही आपकी पहचान बनते है. इसलिए आपको अपने कपड़ो पर ध्यान देना चाहिए. कपड़े साफ-सुथरे होने चाहिये. ज्यादा भड़काऊ कपड़े कदापि ना पहने. कपड़े ठीक प्रकार से ईस्त्री (प्रेस) होने चाहिये और शरीर के अनुसार सही माप के होने चाहिये.
2)      समय - आपको निर्धारित समय से 5 या 10 मिनट पहले पहुचना चाहिये. इसलिए आपको रस्ते के भीड़-भाड़ और दुरी के अनुसार अपने समय का अनुमान लगना चाहिये. ताकि आप सही समय पर पहुचें.
3)      व्यक्तित्व - आपको अपने साक्षात्कार के प्रति उत्साही रहना चाहिये. पर अतिउत्साह से बचे. आपको किसी प्रकार का भय मन में नहीं रखना चाहिये. अपने आपको एक पेशेवर की तरह प्रस्तुत करें.
4)      विश्वास - आपको अपने अंदर विश्वास रखना चाहिये. कभी नर्वस नहीं महसूस करे. अपनी बात को स्पष्ट और शांत तरीके से कहे. आपको अपनी बात पर विश्वास होना चाहिये.
5)      शारीरिक भाषा - आपकी शारीरिक भाषा भी आपकी पहचान बताती है. इसलिए सहज रूप से बैठे और बात करे. ज्यादा झुक कर या ज्यादा तन कर ना बैठे. अनावश्यक हरकत ना करे. अपने चेहरे पर एक मुस्कान बनाये रखें.
6)      स्पष्ट संवाद - आपको सामने बैठे व्यक्ति की बात ध्यानपूर्वक सुनना चाहिये. फिर अपने बात को उसी प्रकार सहज रूप से प्रस्तुत करना चाहिये. ज्यादा लंबा व्याख्यान नहीं देना चाहिये.
7)      सम्मान - आपको सामने बैठे व्यक्ति के सम्मान का ध्यान रखना चाहिये. कोई ऐसी बात या हरकत ना करे जिससे उसके सम्मान को ठेस पहुचे. और आपको भी अपना सम्मान बनाये रखना चाहिये.
साक्षात्कार में बातचीत करने के विशेष नियम
  • ऐसे शब्दों एवं विचारों को प्रकट न करें, जो विषय से अलग हों अथवा जिसे बोर्ड के सदस्य सुनना पसन्द नहीं करेंगे।
  • स्वर में न तो अधिक तीव्रता हो, न ही उत्तेजना अथवा अस्पष्टता।
  • यदि आप किसी वाद पर असहमत हैं और अपनी राय प्रकट करना चाहते हैं, तो ‘‘मैं आपके विचारों की कद्र करता हूँ और मैं महसूस करता हूं कि  (यहां अपने विचार ) कहें।
  • असभ्य भाषा या द्विअर्थी संवादों का प्रयोग न करें।
  • अपने विचारों को जबरन दूसरों पर न थोपें।
  • जो कुछ बोलें, उसके साथ ठवकल स्ंदहनंहम का भी तालमेल बिठाएं।
  • सामने वाले की आंखों-से-आंखें मिलाकर बात करें।
  • ध्यान रहे-आंखें मटकाना विषय से भटकना है।
  • दूसरे की बात को बीच में न काटें। पहले उसे अपनी बात पूरी करने दें, तभी बोलें।
  • इंटरव्यू कक्ष में प्रवेश करते समय कुर्सी को खींच कर शोर करते हुए न बैठें।
  • किसी भी बिंदु पर असहमति की स्थिति में उत्तेजित न हों। साथ ही जवाब देते समय हाथों को बांध कर न बैठें।
  • आप सुनने और बोलने से सन्तुलन रखें। बहुत धीमा व अधिक ऊंचा न बोलें। अगर आप उत्तर देते समय काफी अनमने ढंग से जवाब देते हैं तो इससे  आपकी आवाज में निराशा झलकती है, जो आपके नकारात्मक पहलू को ही उजागर करती है।
  • किसी की बात से असहमति की दशा में कभी क्रोधित या उत्तेजित न हों।
  • बातचीत के समय इधर.उधर न झांकें। आपका चेहरा मुस्कान की ताजगी से भरा हो।
  • पूरा माहौल सकारात्मक एवं खुशनुमा बना रहे। साक्षात्कार स्थल पर समय से पहुंच कर अनुशासन का पालन करना अभ्यर्थी के लिए परम आवश्यक है।
  • बोर्ड के सदस्यों के समक्ष जाने से पहले आप थोड़ा पानी अवश्य पी लें। उस दिन का समाचार पत्र अवश्य पढ़ लें, जिस दिन आप साक्षात्कार के लिये जा रहे हों।
  • जब आप साक्षात्कार वाले कमरे के अंदर प्रवेश कर रहे हों, तो उस समय सामान्य मुस्कान के साथ बोर्ड के अध्यक्ष व सदस्यों का अभिवादन करना न भूलें।
  • बोर्ड द्वारा एक बार स्थान ग्रहण के आदेश पर अभ्यर्थी को धन्यवाद देते हुए अपना स्थान ग्रहण करना चाहिए।
    बैठने की मुद्रा आरामदायक, किंतु सावधानीपूर्वक होनी चाहिए।
  • प्रश्नों का उत्तर प्रश्नकत्त्रा की ओर देखते हुए पूरी तन्मयता व गहराई से देना चाहिए। जिस भाषा में प्रश्न पूछा जा रहा हो, उसी भाषा में उत्तर देने की कोशिश करनी चाहिए। उत्तेजना में भी आत्मसंयम बनाये रखना आवश्यक होता है। 
  • अभ्यर्थियों को यह भी ध्यान देना चाहिए कि जब नया प्रश्न पूछ दिया गया हो, तब पहले प्रश्न का ही उत्तर न देते रह जाएं।
  • जब बोर्ड की अध्यक्ष आपका साक्षात्कार समाप्त करें, उस समय आप शीघ्र उठें और धन्यवाद देते हुए गौरवपूर्ण मुस्कान के साथ बाहर निकलें।
साक्षात्कार के कुछ सुझाव: अच्छे साक्षात्कार का मंत्र उसकी तैयारी में है। यहाँ कुछ सुझाव हैं जिस पर आपको काम करना चाहिए।
साक्षात्कार के एक सप्ताह पहले
1)      सोचें कि आप ये नौकरी क्यों चाहते हैं : उन वजहों को लिखें कि आप ये नौकरी क्यों चाहते हैं और नियोक्ता को इसे समझाने की तैयारी करें।
2)      साक्षात्कार का अभ्यास : अपने दोस्तो और परिवार के लोगों को बोलें कि वे साक्षात्कार के अभ्यास में आपकी मदद करें। जैसे आप उनके साथ स्थिर न कि सख्त हैंड शेक (हाथ मिलाना) का अभ्यास कर सकते हैं।
3)      कंपनी के बारे में जानकारी लें :  साक्षात्कार में जाने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले लें, उसके मुख्य कार्यालय में फोन करें उनसे कहें कि वो कंपनी के बारे में जानकारी भेंजे। साथ ही आप कंपनी की वेबसाइट देखें।
4)      दिशा-निर्देश और अपनी योजना पर अमल करें : पता करें कि आप कहां साक्षत्कार देने जा रहे हैं, आप वहां कैसे जाएंगे और वहां पहुंचने में कितना वक्त लगेगा। हमेशा वक्त से पहले पहुंचे।
साक्षात्कार के दिन
1)      प्रभाव के लिए अच्छी पोशाक :  पुरुषों के लिए कोट और टाई महिलाओं को अच्छा सूट पहनना बेहतर है।
2)      अतिरिक्त सामान : साक्षत्कार के लिए जाते समय सीवी की अतिरिक्त कॉपी रखें साथ में एक पेन हो और हो सके तो एक नोटबुक भी रखें।
3)      समय पर पहुंचे : साक्षात्कार के समय से दस मिनट पहले ही पहुंचे- न ज़्यादा पहले और न ज़्यादा देर से।
साक्षत्कार के दौरान
1)      शेक हैंड्स (हाथ मिलाना) : आपका हाथ मिलाना अच्छी तरह गर्मजोशी से होना चाहिए, ज़्यादा ज़ोर देने की जरुरत नहीं (सख्त होने की जरुरत नहीं)।
2)      आंख से आंख मिलाकर बातें करना : यदि सीधे किसी से आंखे मिलाकर बात करने में आप असहज महसूस कर रहे हैं तो उनके माथे को देख सकते हैं।
3)      स्पष्ट बोलें :  जब आप बातें कर रहे हों तो अपने आप को शांत रखें और हर शब्द को स्पष्ट रुप से बोलें। ईमानदारी के साथ हर सवाल का पूरा उत्तर दें, लेकिन जवाब को ज़्यादा लंबा न रखें।
4)      कंपनी के बारे में कुछ जानकारी रखें : आप अपनी बातों के दौरान कंपनी के बारे में कुछ टिप्पणी करें जिससे साफ हो कि आप कंपनी के बारे में अच्छी तरह जानते हैं और आप इस कंपनी में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
5)      रुचि दिखायें : उस पर ग़ौर करें जो नियोक्ता बोल रहा हो, यदि आप रुचि लेते हुए नहीं दिखाई दिए और आपका ध्यान इधर-उधर हो तो वे ऐसा सोचेंगे कि आप अच्छे कर्मचारी नहीं बन सकते।
6)      सवाल करें :  वे क्या कहते हैं उसे सुनें और फिर सोचें कि क्या सवाल पूछा जा सकता है (कंपनी के बारे में, नौकरी के बारे में इत्यादि)। इस तरह जब नियोक्ता आपसे पूछता है कि क्या आपके पास कोई सवाल है तो जाहिर है कि आप उनकी बातों पर ध्यान दे रहे हैं और सवाल पूछे जाने पर समझेंगे कि आप रुचि ले रहे हैं या नहीं।
7)      उनके समय के लिए धन्यवाद दें :  जाते समय उनकी आखों में देखे और उनसे फिर हाथ मिलायें। उनका शुक्रिया अदा करें और उनसे कहें कि उनकी बातों को सुनने के बाद आप भी आगे की सोच रहे हैं।
साक्षात्कार के बाद
हालांकि वास्तविक साक्षात्कार खत्म हो गया है. पर अभी प्रकिया खत्म नहीं हुई. अब आप अपने अनुभवों की समीक्षा करें. समीक्षा से आप आने गलतियों के बारे में जान सकेंगे. और भविष्य में उन्हें सुधार सकेंगे. अगर साक्षात्कार में आप सफल नहीं होते है तो निराश होने की जरुरत नहीं है. अगली बार के लिए और बेहतर अभ्यास करें. इस प्रकार यह आसान हो जाएगा.

No comments: