ONLINE Pageviewers

Thursday 2 October 2014

पाक को मत दे इंडिया ... चक दे इंडिया

 पाक को मत दे इंडिया ... चक दे इंडिया, प्रोफ़ेसर राम लखन मीना

एशियन गेम्स में धड़कनें रोक देने वाले हॉकी मैच के फाइनल में भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर 16 साल बाद हॉकी का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारत को इसके साथ ही रियो ओलिंपिक का 'टिकट' मिल गया गया है। तय समय तक मैच का स्कोर 1-1 रहने के कारण फैसला नहीं हो पाने से मैच को पेनल्टी शूटआउट में ले जाना पड़ा। मैच के इस बेहद नाजुक पलों में भारतीय खिलाड़ियों ने गजब की मेंटल स्ट्रेंथ दिखाते हुए पाक को पस्त कर दिया।
भारत और पाकिस्तान 32 सालों बाद एशियन गेम्स के फाइनल में भिड़े थे। भारत ने इस जीत से इसी एशियन गेम्स के पूल मैचों में पाकिस्तान के हाथों मिली 1-2 की हार का भी बदला ले लिया। इससे पहले भारत ने करीब 16 साल पहले बैंकॉक एशियन गेम्स में हॉकी का गोल्ड जीता था, जब धनराज पिल्लै टीम के कप्तान थे। इसके अलावा भारत ने एशियन गेम्स का गोल्ड जीतकर रियो ओलिंपिक का टिकट भी हासिल कर लिया।

भारतीय कप्तान सरदार सिंह फॉरवर्ड लाइन में खेलने के बजाए बार-बार डिफेंस में पहुंच जा रहे थे। पहले क्वॉर्टर में भारत एक भी दमदार अटैक नहीं कर सका। भारत की ओर से सुनील और दानिश ने कुछ अच्छे मौके बनाए, लेकिन उन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सके। पहले क्वॉर्टर के खत्म होने पर दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच कहासुनी भी देखने को मिली। मैच के दूसरे क्वॉर्टर में 23वें मिनट में भारत को स्कोर बराबर करने का मौका मिला, लेकिन भारत के रुपिंदर के रॉकेट फ्लिक शॉट को पाकिस्तान के इमरान बट ने शानदार तरीके से बचा लिया। इसके थोड़ी ही देर बाद भारत के कोटजीत ने भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी। उन्होंने स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। दूसरे क्वॉर्टर के खत्म होने पर दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया था।

तीसरे क्वॉर्टर में दोनों टीमों ने कई मौके गंवाए। सुनील का एक शॉट पाकिस्तान के गोल पोस्ट से पांच मीटर की दूरी पर रह गया था। इसके कुछ ही देर बाद पाकिस्तान ने एक पेनल्टी कॉर्नर गंवाया। श्रीजेश ने दो बार गोल बचाया। मनप्रीत के पास पर रमनदीप का शानदार शॉट भी पाक कीपर बट ने खूबसूरती से बचाया।चौथे क्वॉर्टर में कोई भी गोल नहीं होने से मैच के विजेता का फैसला नहीं हो सका। पाकिस्तान ने भारत के गोलपोस्ट पर लगातार हमले जारी रखे। लेकिन भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने खूबसूरती से बचाव किया। मैच खत्म होने के पांच मिनट पहले भारत ने एक पेनल्टी गंवाई। पाक कीपर इमरान बट्ट ने बचाव शानदार किया।
भारत की टीम इस समय वर्ल्ड रैंकिंग में 9वें और पाकिस्तान की टीम 11वें नंबर पर है। दोनों टीमों के बीच अब तक 160 मै खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 53 और पाकिस्तान ने 79 मैच जीते हैं। 28 मै ड्रॉ रहे हैं।एशियन गेम्स में भारत पाकिस्तान 14 मैचों में आमने-सामने हुए हैं। इसमें भारत ने 4 और पाकिस्तान ने 8 मैच जीते हैं और दो मैच ड्रॉ हुए हैं। एशियन गेम्स के फाइनल में अब तक दोनों टीमें 8 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें भारत ने 2 और पाक ने 7 मैच जीते हैं।

महिला हॉकी में भारत ने कांस्य पदक जीता



No comments: